• X

    क्या है टाइप-1 डायबिटीज, सोनम से कैसी जुड़ी है ये बीमारी

    डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे हर दूसरा इंसान परेशान है. इसमें खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. फेमस डायबेटोलॉजिस्ट कमल जैन टाइप 1 डायबिटीज की मुख्य वजह बताई गई है शरीर में इन्सुलिन की कमी. टाइप 1 डायबिटीज में इन्सुलिन बिल्कुल न के बराबर हो जाता है.

    विधि

    डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे हर दूसरा इंसान परेशान है. इसमें खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. फेमस डायबेटोलॉजिस्ट कमल जैन के अनुसार टाइप 1 डायबिटीज जेनेटिक होती है. यह कम उम्र से ही हो जाती है. कई बच्चे तो ये पैदा होते ही इसका शिकार हो जाते हैं. डॉक्टर के अनुसार आजकल 30 साल से नीचे के लोगों को बड़ी ही आसानी से टाइप 1 डायबिटीज होने लगी है और इसकी मुख्य वजह बताई गई है शरीर में इन्सुलिन की कमी. टाइप 1 डायबिटीज में इन्सुलिन बिल्कुल न के बराबर हो जाता है.

    वहीं दूसरी ओर डॉक्टर ने यह भी कहा है कि टाइप-2 डायबिटीज भी आजकल लोगों में बहुत तेजी से फैल रहा है. बदलती लाइफस्टाइल, बैठ-बैठ के काम करना, चलने फिरने का कोई काम नहीं होना इस डायबिटीज को जन्म दे रहा है.

    आजकल बच्चे जंक फूड, चिप्स, भुजिया, पेस्ट्री आदि ज्यादा खाने लगे हैं. जरूरत से ज्यादा खाना, कोल्ड ड्रिंक पीना, पिज्जा, बर्गर खाने के चलते ही बच्चे और बड़े दोनों में डायबिटीज की संख्या बढ़ती जा रही है. चीन के बाद डायबिटीज से ग्रस्त लोगों में भारत दूसरे नंबर पर है.

    आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सोनम कपूर को भी टाइप 1 डायबिटीज है. इससे बचने के लिए उन्होंने अपना पूरा डाइट प्लान ही बदल रखा है. सोनम पूरे दिन में पांच बार खाना खाती हैं. उनकी डाइट में कम कार्बोहाइड्रेट वाला खाना ही शामिल हैं.

    बरतें ये सावधानियां:

    - भुजिया, नमकीन आदि के चमकीले पैकेट्स बच्चों को ज्यादा लुभाते हैं. ऐसे में जरूरत है कि माता-पिता उन्हें इन चीजों से दूर रखें.
    - हाई कैलोरी फूड, जंक फूड, नमकीन और मीठी चीजों से स्ख्त दूर रहना ही इसका हल है.
    - परिवार में किसी को भी शुगर की दिक्कत हो तो पूरे परिवार को सजग रहने की जरूरत है.
    - हर इंसान को एक दिन में 10 हजार कदम चलना चाहिए.
    - खूब पानी पीने को सबसे अच्छा बताया गया है.
    - खाने में कम कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें शामिल करें .

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए