• X

    क्या सेब के सिरके से कम होता है वजन? जानिए इस्तेमाल के तरीके

    रोजाना एक सेब खाने के फायदे तो हमने बताया है. सेब के साथ ही इसका रस यानी सिरका पीने से भी काफी फायदा होता है. वहीं न्यूट्रीनिस्ट की माने तो सेब का सिरका वजन कम करने में भी मददगार होता है. आइए जानते हैं इसके इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में.

    विधि

    रोजाना एक सेब खाने के फायदे तो हमने बताया है. सेब के साथ ही इसका रस यानी सिरका पीने से भी काफी फायदा होता है. वहीं न्यूट्रीनिस्ट की माने तो सेब का सिरका वजन कम करने में भी मददगार होता है. आइए जानते हैं इसके इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में.

    पहले ये जान लीजिए कि सेब का सिरका बनता कैसे है. दरअसल, सेब का सिरका एक तरह का सिरका है जिसमें साइडर मुख्य हिस्सा है. साइडर सेब को निचोड़ने से बनता है. फर्मेंटेशन के बाद जो सिरका बचता है उसे हम सेब का सिरका या एसीवी, ACV भी कहते हैं.

    ये तो हो गई सिरका बनाने की बात. आइए अब जानते हैं इसे पीने या खाने में इस्तेमाल करने से क्या-क्या फायदे होते हैं. और इस्तेमाल का तरीका क्या है.

    हार्ट बर्न और एसिड रिफ्लक्स के लिए
    एसीवी में भरपूर में मात्रा में एंटीबॉयोटिक गुण होते हैं जो पेट में एसिड सामग्री में सुधार लाते हैं. पेट में इस एसिड की कमी से एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है. इसे दुरुस्त करने के लिए एक गिलास पानी में एकचम्मच एपल साइडर मिलाक पीना चाहिए.

    ऑक्सीडेशन के नुकसान से बचाता है
    एसीवी स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल का न केवल समर्थन करता है, बल्कि ऑक्सीडेशन से भी बचाता है. एक गिलास पानी में एक से दो चम्मच एसीवी मिलाकर पीने से फायदा हो सकता है.

    फैट कम करता है
    सेब का सिरका एक लो कैलोरी ड्रिंक साबित हो सकता है क्योंकि 100 ग्राम apple cider vinegar में करीब 22 कैलोरी होती हैं. इसका यह मतलब हुआ कि यह वजन कम करने में काफी मददगार हो सकता है. रोज सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच ACV मिलाकर पीने से आप अपना बैली फैट भी कम कर सकती हैं.

    शुगर लेवल कंट्रोल करता है
    सेब के सिरके में एंटी-ग्लिसेमिक गुण होते हैं जो शरीर में एक स्वस्थ ब्लड शुगर के स्तर का समर्थन करते हैं और उसे बनाए रखते हैं. सिरका स्टार्च के कुछ पाचन को रोकने में मदद करता है और यह ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ने से भी रोकता है.

    ब्लड प्रेशर को रखता है कंट्रोल में
    एक स्टडी ने सुझाव दिया है कि पानी के साथ सेब साइडर सिरका पीने से कुछ बिंदुओं पर रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद मिलती है. यह साबित करने के लिए उचित वैज्ञानिक प्रमाण हैं, और यह ब्लड प्रेशर के स्तरों में मामूली अंतर करता है.

    एथलीट के लिए किसी दवा से कम नहीं
    रेगुलर रनिंग करने या फिर एथलीट के लिए ये किसी दवा से कम नहीं है. एथलीट अगर रेस से पहले रात में पानी के साथ सिरका पीएं तो उन्हें फायदा हो सकता है. इसका कारण यह है कि एसिटिक एसिड मांसपेशियों को उच्च तीव्र अभ्यासों को बढ़ावा देने के लिए ऊर्जा में कार्बल्स को बदलने में मदद करता है.

    फिट रहने में मददगार
    सेब के सिरके में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने और आसानी से चलने में मदद करते हैं. कैटेचिन, गैलिक एसिड, कैफीक और क्लोरोजेनिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट शरीर से रोगों से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

    क्या बरतें सावधानी

    - हालांकि सिरका को काई साइड इफेक्ट नहीं होता है. फिर कभी भी खाली सिरका न पीएं. इसे हमेशा डेल्यूट करके ही इस्तेमाल करें. आप इसे ज्यादा पानी में कुछ चम्मच सिरका मिला कर ले सकते हैं.
    - आप इसे सलाद पर छिड़क कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सलाद पर ड्रेसिंग की तरह इस्तेमाल करने से यह स्वाद और सेहत दोनों के लिए अच्छा सकता है.

    (सुझाव-सेब का सिरका से कोई साइड इफेक्ट नहीं है. फिर भी किसी घरेलू नुस्खे को अपनाते वक्त डॉक्टरी सलाह जरूर ले लें.)

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए