• X

    एक व्यक्ति को एक दिन में कितने गिलास पानी पीना चाहिए?

    खान-पान को लेकर हर किसी एक लिमिट होती है. जैसे कोई 4 रोटी, दाल और थोड़े से चावल खाकर पेट भर लेता है. वहीं कुछेक लोग 4-5 पांच कप चाय से अधिक चाय पीना पसंद नहीं करते हैं. जरूरत से ज्यादा खान-पान करने से ये शरीर के हानिकारक हो सकती हैं. लेकिन पानी के बारे में ऐसा कोई नहीं सोचता है. इसे कुछ बहुत ज्यादा पीते हैं.

    विधि

    खान-पान को लेकर हर किसी एक लिमिट होती है. जैसे कोई 4 रोटी, दाल और थोड़े से चावल खाकर पेट भर लेता है. वहीं कुछे 4-5 पांच कप चाय से अधिक चाय पीना पसंद नहीं करते हैं. जरूरत से ज्यादा खान-पान करने से ये शरीर के हानिकारक हो सकती हैं. लेकिन पानी के बारे में ऐसा कोई नहीं सोचता है. इसे कुछ बहुत ज्यादा पीते हैं.
    जबकि ऐसा करने उनके लिए किसी नुकसान से कम नहीं है. अब सवाल उठता है कि एक दिन में एक व्यक्ति को कितना पानी पीना चाहिए 8, 9 या फिर 10 गिलास. तो इसका जवाब होगा 7 से आठ गिलास पानी एक दिन में एक व्यक्ति के पर्याप्त है.

    खाना खाने के कितनी देर बात चाय पी सकते हैं?

    दरअसल, पानी एक ऐसी चीज जिसके बिना कोई रह ही नहीं सकता. खाना खाने के बाद पानी पिया ही जाता है. इससे भोजन आसानी से पच जाता है. साथ ही यह शरीर के सुचारू रूप से काम करने के लिए जरूरी है. इससे बॉडी के सारे इंफेक्शंस, सारे टॉक्सिंस यूरीन के जरिए बाहर निकल जाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट 18 गिलास या फिर 2 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं. यह तब है जब आप कुछ भी खाते-पीते नहीं और सिर्फ पानी पीते हैं. जबकि अगर कुछ चीज खाते हैं या फिर जूस पीते हैं पानी की मात्रा 7-8 गिलास तक ठीक मानी जाती है.

    नॉन-वेज खाने के बाद चाय पीने से क्या होता है?

    मसलन 100 ग्राम सेब में 84.5 ग्राम पानी होता है. 100 ग्राम अंगूर में 81.8 ग्राम पानी होता है. 85 ग्राम स्वीट कॉर्न में 59.42 ग्राम पानी होता है. 220 ग्राम टमाटर के सूप में 185.24 ग्राम पानी होता है. 100 ग्राम आम में 84 ग्राम पानी होता है. दही और लहसुन में भी पर्याप्त मात्र में पानी होता है. वहीं जूस, चाय या दूध, लीची, गाजर, मुनक्का, खजूर, शलजम में भी ढेर सारा पानी होता है.

    क्या काले धब्बे वाले केले खाना चाहिए या नहीं? जानिए जवाब

    कुछ जानकार तो पानी को लेकर एक खास तरह का सूत्र भी बताते हैं. इसके अनुसार शरीर के वजन में 10 का भाग कर दीजिए. जितना आए उतना लीटर पानी आप दिन में पी सकते हैं. अब आप सोचेंगे कि कम से कम कितना पानी पीना चाहिए. तो उसका फार्म्यूला ये है कि आप एक दिन में जितना भोजन करते है उसमे दस का गुना कर दीजिये, उतना कम से कम पानी पीना है. जैसे मन लें आप एक दिन में 350 ग्राम भोजन लेते हैं तो उसका दस का गुना कर दीजिए. तो एक दिन में साढ़े तीन लीटर पानी कम से कम आपको पीना चाहिए. अधिकतम के लिए जैसे आपका वजन 60 किलो है इसमें दस का भाग दे दीजिए तो 6 आ गया तो अधिक से अधिक 6 लिटर पानी आपको पीना चाहिए.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    9


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 13
Poor 7

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए