• X

    पेट खराब होने पर बच्चों को दें ऐसी चीजें, जल्द मिलेगा आराम

    अक्सर कम उम्र के बच्चों के पेट खराब होने पर आप परेशान हो जाती हैं. कम उम्र के होने की वजह से आप उन्हें ज्यादा हैवी दवाइयां भी नहीं दे सकते हैं. ऐसे में आप उनके पेट को ठीक करने के लिए ये घरेलू टिप्स अपना सकते हैं.

    टिप्‍स

    - एक गिलास पानी में 2 चम्मच चीनी और एक चुटकी नमक मिलाकर घोल बना लें. इस घोल को चम्मच से बच्चे को पिलाएं. स्तनपान वाले बच्चे को केवल स्तनपान ही कराएं. इससे बच्चे को बैक्टीरियल, वायरल और डायरिया से लड़ने में शक्ति मिलती है.

    - पेट खराब होने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में कोशिश करें कि बच्चा पानी को ज्यादा से ज्यादा पानी पिलाएं. बच्चे का पेट ठीक करने के लिए नारियल पानी भी दिया जा सकता है.
    (बच्चों को पसंद आएगा यह आलू टिक्की बर्गर, सीखें बनाना)

    - बच्चे को दस्त और पेचिस से बचाने के लिए मूंग दाल की खिचड़ी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इस स्थिति में उसके आहार ज्यादा बदलाव नहीं करना चाहिए.

    - शहद की चार बूंद रोजाना सुबह उठते ही बच्चे को चटाने से सभी रोगों से सुरक्षा हो जा सकती है.

    - बादाम की एक गिरी को रात में पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उठने पर बादाम को किसी साफ पत्थर पर चंदन की तरह बिल्कुल बारीक पीसकर अंगुली से धीरे-धीरे बच्चे को चटा दें. इससे बच्चा खुशमिजाज रहता है.

    - बच्चे को रोजाना दोपहर में एक पूरे संतरे का रस निकालकर और छानकर पिलाना चाहिए. ऐसा करने से उसके शरीर को जरूर विटामिन सी मिल जाएगा.

    - अगर बच्चे की उम्र एक महीने तक है. उसे संतरे का रस और पानी बराबर मात्रा में मिलाकर दो चम्मच दिया जा सकता है. धीरे-धीरे पानी की मात्रा कम करते जाएं और संतरा रस की मात्रा बढ़ाती जाएं.

    - धीरे-धीरे बच्चे को फलों के रस के अलावा हरी-सब्जियों का सूप या मूंग की दाल का पानी आदि पीने वाले पदार्थ थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पिला सकते हैं.
    (शिशु को सर्दी-जुकाम से राहत दिला सकते हैं ये घरेलू नुस्खे)

    - अदरक में कई गुणकारी तत्व होते हैं. इसे खाने से हाजमा ठीक रहता है. हाजमा ठीक रहेगा तो पेट खराब नहीं होगा.

    - बड़े बच्चों का पेट खराब होने पर थोड़ा-सा जीरा चबाने को दें या गुनगुना पानी के साथ पिलाएं.
    (दुबले-पतले लोग अगर मोटा होना चाहते हैं तो अपनाएं ये नुस्खे)

    - सौंफ पाचन क्रिया सरल बनाता है. पेट खराब होने पर एक छोटा चम्मच सौंफ बच्चे को चबाने के लिए दें सकते हैं.

    - दही का इस्तेमाल काफी फायदेमंद रहता है. दही में मौजूद बैक्टीरिया शरीरिक संतुलन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इससे पेट जल्दी ठीक होता है, साथ ही पेट को ठंडा रखता है.
    (रोजाना दो चम्मच खाओ पेट की चर्बी भूल जाओ)

    - एक गिलास गुनगुने पानी में एक चुटकी हींग मिलाकर बच्चे को पिलाने से उसका हाजमा दुरुस्त हो सकता है. हींग का पानी अपच ठीक करता है.

    - खराब पेट के इलाज के लिए साबुत धनिया एक प्रभावी मसाला है. आधी गिलास छाछ में थोड़ा-सा भुना हुआ धनिया मिलाकर दिन में दो-तीन बार पीने-पिलाने से पेट दर्द और अपच में राहत मिलती है.

    Photo-Firstcry

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 2

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए