• X

    खाने में रोजाना शामिल करें जुकिनी, ये है वजह

    जुकिनी ऐसी सब्जी है जिसमें पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और कैलोरी, कार्ब्स और शुगर बहुत कम. इसमें मौजूद पेक्टिन नामक फाइबर दिल को स्वस्थ रखता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. अगर आप वेजि‍टेरियन हैं तो जुकिनी आपके लिए बेस्ट हैं आइए जानते हैं इसे खाने के और भी क्या हैं फायदे.

    विधि

    जुकिनी ऐसी सब्जी है जिसमें पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और कैलोरी, कार्ब्स और शुगर बहुत कम. इसमें मौजूद पेक्टिन नामक फाइबर दिल को स्वस्थ रखता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. अगर आप वेजि‍टेरियन हैं तो जुकिनी आपके लिए बेस्ट हैं आप इसको सलाद से लेकर, स्नैक्स और साइड डिश के रूप में भी खा सकते हैं. आइए जानते हैं इसे खाने के और भी क्या हैं फायदे.
    - वजन कम करने में मददगार है जुकिनी. इसमें मौजूद पोटैशियम, मैग्नीज और एंटी-ऑक्सीडेंट्स वजन कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं. यानि अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो खाने में जुकिनी जरूर शामिल करें.

    - जुकिनी के सेवन से चेहरे पर चमक आती है. जुकिनी में मौजूद एंटी- ऑक्सीडेंट तनाव दूर रखता है. चेहरे पर ग्लो आने के साथ-साथ बढ़ती उम्र की झुर्रियों को भी दूर रखता है यह.

    - पुरुषों के लिए भी बहुत फायदेमंद है जुकिनी का सेवन. कई रिसर्च में यह भी साबित हुआ है कि जुकिनी में मौजूद तत्वों से पुरुषों में होने वाली समस्या भी ठीक हो सकती है.

    - हाई ब्लड प्रेशर और शुगर के पेशेंट्स के लिए इसे खाना बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें मौजूद तत्व डायबिटीज में बहुत फायदा पहुंचाते हैं. इसके सेवन से बीपी और शुगर का लेवल दोनों ही नियंत्रित रहता है.

    - जुकिनी में विटामिन C और कॉपर पाया जाता है. इसके अलावा इसमें एंटी इनफ्लैमटेरी गुण पाए जाते हैं. अस्थमा रोगियों के लिए इसे खाना बहुत अच्छा होता है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    1


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए