• X

    इसलिए हर किसी को खाना चाहिए सलाद, फायदे चौंका देंगे

    सलाद भोजन का अहम हिस्सा है. इसे खाने से हमारी पाचन क्रिया अच्छी तरह से काम करती है. जिससे हमें कब्ज, एसिडिटी और पेट संबंधी बीमारी नहीं होती हैं. सलाद खाने से चेहरे की रंगत से लेकर स्किन भी बढ़िया होती है.

    टिप्‍स

    सलाद भोजन का अहम हिस्सा है. इसे खाने से हमारी पाचन क्रिया अच्छी तरह से काम करती है. जिससे हमें कब्ज, एसिडिटी और पेट संबंधी बीमारी नहीं होती हैं. सलाद खाने से चेहरे की रंगत से लेकर स्किन भी बढ़िया होती है.

    - अगर सलाद में गाजर मौजूद हो तो इससे त्वचा की रंगत में निखार आता है और झुर्रियों से बचा जा सकता हैं. गाजर में बीटा-कैरोटीन की अधिक मात्रा होती है, जो चेहरे की त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है.

    - सलाद के रूप में चुकंदर खाने से स्किन हेल्दी और फ्रैश नजर आती है. इससे चेहरे पर गुलाबी रंगत आती है.

    (खीरा, टमाटर और मूंगफली का खट्टा-मीठा सलाद)

    - सलाद खाने से रूखी त्वचा और बाल दोनों में नमी बनी रहती है. साथ ही त्वचा संबंधी कई समस्याएं खत्म हो जाती हैं.

    - अगर रोजाना सलाद खाया जाए तो इससे एंटी-एजिंग दूर रहती है और बढ़ती उम्र में भी चेहरा चमकदार बना रहता है.

    - सभी सब्जियों से बना सलाद खाने से चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे कम होते जाते हैं. क्योंकि सलाद में कोलेजन का निर्माण करता है जो चेहरे को फ्लोलेस बनाने में मदद करता है.

    - गर्मियों में सलाद खाने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है. इसलिए डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खूब सलाद खाएं. ये आपको दिन भर ऊर्जावान बनाए रखता है और थकान दूर करता है.

    - ग्रीन सलाद विटामिन ब12 का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इसे हरी सब्जियों जैसे ककड़ी, पत्ता गोभी, पालक, मिर्च आदि से बनाया जाता है. सलाद खाने से शरीर में सरराटोनिन और डॉपमाइन जैसे तत्वों की पूर्ति होती है. जिसके चलते थकावट और झुंझलाहट जैसी परेशानियों से बचा जा सकता है.

    (गर्मी में सलाद में जरूर शामिल करें खीरा)

    - वहीं अगर आपको भूख नहीं लगती और आपका शरीर बेहद कमजोर और वजन कम है तो सलाद खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. दिन में दो बार खाने के साथ सलाद खाने से आपकी भूख भी बढ़ती है और शरीर को ताकत मिलती है जिससे आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं. इसलिए खाने के साथ आप भले ही एक रोटी कम खाएं, लेकिन सलाद जरूर खाएं.

    - सलाद ब्लड सर्कुलेशन को संतुलित रखने में मददगार साबित होता है. इसमें मौजूद विटामिन न सिर्फ आपका रक्त संचार बढ़ाते हैं बल्कि शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को भी बाहर निकालते हैं. एक कटोरी सलाद में उतना एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपके शरीर को स्वस्थ रख सकता है.

    (डाइट प्लान में इसलिए शामिल की जाती है ब्रोकोली)

    - सलाद खाने से शरीर से अतिरिक्त कैलोरी को कम करने में मदद करता है. सलाद खाने से फैट भी बर्न होता है. अगर आप सलाद में एवोकैडो और ऑलिव आयिल का इस्तेमाल करते हैं तो यह शरीर से आयरन जैसे तत्वों को अवशोषित कर लेता है.

    Photo-Getty images

    Tags- benefits of eating salad, salad khane ke fayde kya hain, सलाद खाने के फायदे
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    1


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 1

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए