• X

    ये हैं हींग के चौंकाने वाले फायदे, पेट के कीड़े हो जाएंगे साफ

    दाल, सब्जी और सांभर में हींग का तड़का लग जाए तो स्वाद लाजवाब हो जाता है. पहाड़ी क्षेत्रों में पैदा होने वाला हींग हमारे देश में कम मात्रा में ही पाया जाता है. यह बलूचिस्तान, अफगानिस्तान के पहाड़ी क्षेत्रों में बहुतायत मात्रा में होता है और यहीं से हमारे देश में भी आयात होता है. इसकी तासीर गरम होती है जिसकी वजह से यह ठंड में काफी फायदेमंद हो जाता है. इसके औषधीय गुण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से हमारे शरीर की रक्षा करते हैं. जानिए हींग खाने के ऐसे कई फायदे जिनसे आप अनजान थे.

    - हींग में कोउमारिन नाम का पदार्थ पाया जाता है. यह खून को जमने से रोकता है और खून को पतला करता है. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. हींग की तासीर गरम होती है इसलिए इसे जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल में नहीं लाना चाहिए. दाल में तड़का लगाने के लिए एक चुटकी हींग पर्याप्त है.

    (हल्दी और सरसों के तेल का ये मिश्रण किसी चमत्कार से कम नहीं)

    - हींग भोजन पचाने का सबसे बढ़िया स्रोत हो सकता है. प्राचीन काल से हींग का इस्तेमाल पेट की हर समस्या को दूर करने के लिए किया जाता रहा है. हींग में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों का भंडार होता है. पेट में कीड़े पड़ जाने पर, एसिडिटी, पेट खराब हो जाने पर हींग का सेवन बहुत लाभकारी हो सकता है.

    (पाना चाहते हैं सुरीली आवाज तो इससे बेहतर और कुछ नहीं)

    - हींग में पाये जाने वाले एंटी-इन्फ्लेमेट्री तत्व महिलाओं में पीरिड्स से जुड़ी सभी समस्याओं में निजात दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं. इसके अलावा हींग महिलाओं में ल्यूकोरिया और कैंडिडा इंफेक्शन को ठीक करने में भी काफी कारगर है. प्रसव के बाद गर्भवती महिलाओं को हींग का सेवन करना चाहिए. इससे गर्भाशय की शुद्धि होती है पेट संबंधी सारी परेशानियां दूर रहती हैं.

    (कई बीमारियों का इलाज है अलसी, जानें फायदे)

    - हींग का सेवन पुरुषों के लिए भी बहुत गुणकारी हो सकता है. हींग पुरुषों की तमाम यौन संबंधी रोगों के उपचार में भी लाभकारी है. हर रोज खाने में थोड़ा-सा हींग मिलाकर खाने से नपुंसकता, शीघ्रपतन तथा स्पर्म में कमी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इसके अलावा गरम पानी में हींग को मिलाकर पीने से लिबिडो यानी कि कामेच्छा बढ़ती है.

    (भुनी लहसुन खाने के ये हैं दमदार फायदे)

    - हींग का सेवन करने से बलगम प्राकृतिक रूप से दूर रहता है. यह एक श्वसन उत्तेजक की तरह कार्य करती है और खांसी के उपचार में मददगार होती है. शहद और अदरक के साथ हींग को मिलाकर खाने से खांसी में काफी आराम मिलता है.

    (निमोनिया से बचने के लिए इन चीजों को करें अपने खाने में शामिल)

    - पेट में कीड़े होने पर थोड़ी-सी हींग को 1 चम्मच पानी में घोल लें. इस घोल को रूई की मदद से पॉटी होल में रख दें. ऐसा करने से सारे कीड़े मर जाएंगे. आप चाहें तो हींग के एक टुकड़े पर रुई लपेटकर इसे आग में भून लें. फिर इस भुनी हुई हींग को चबाकर खा लें. ऐसा एक हफ्ते में 2-3 बार करने से पेट के कीड़े मर सकते हैं.
    - सर्दी, खांसी के अलावा हीं दाद को खत्म करने में भी कारगर है. थोड़ी-सी हींग को पानी में मिलाकर दाद वाली जगह पर लगाने से दाद जल्दी ठीक हो जाता है. 

    (मूली खाने के ये फायदे चौंका देंगे, जानकर आप भी खाएंगे)

    - रोजाना हींग का सेवन करने से जोडों का दर्द दूर रहता है और हड्डियां मजबूत होती हैं.
    - हींग के चूर्ण में थोड़ा-सा नमक मिलाकर पानी के साथ लेने से लो ब्लड प्रेशर में आराम मिलता है.

    (जानें क्या है सर्दी में तिल खाने के फायदे)

    - भुनी हुई हींग को रूई के फाहे में लपेटकर दाढ़ पर रखने से राहत मिलती है. दांत में कीड़ा लगने पर भी इससे आराम मिलता है.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए