• X

    भुनी लहसुन खाने के ये हैं दमदार फायदे

    लहसुन एंटी बायोटिक तत्वों और सेहत लाभ के लिए बहुत ही बढ़िया स्रोत है. इसके सेवन से शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है. लहसुन को कच्चा, तलकर खाया जाता है, लेकिन इसे भूनकर खाने के फायदे आपको हैरत में डाल देंगे.

    - भुनी लहसुन सर्दी के दिनों में ठंड, खांसी और जुकाम से बचाता है. इसके सेवन से शरीर को गर्मी मिलती है. भुना लहसुन खाने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है.
    - भुनी लहसुन शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. इसमें पाया जाने वाले एंटी इंफ्लेमटरी व एंटी फंगल गुणों की वजह से यह शरीर की अंदरूनी सफाई कर बीमारियों से बचाता है.
    - लहसुन कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत माना जाता है. इसीलिए इसके सेवन से शरीर को अत्यधिक ऊर्जा मिलती है. ब्लड शुगर और कब्ज के शिकार लोगों को इसका सेवन फायदा पहुंचा सकता है.
    - सेहत को लेकर फिक्रमंद लोगों को लहसुन का सेवन करना चाहिए. इससे वजन कम किया जा सकता है, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है. इसीलिए इसके सेवन से वजन घटेगा और मोटापा कम हो जाएगा.
    - सुबह या रात को लहसुन भूनकर खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इसे खाने से हृदय की नलियों में कोलेस्ट्रॉल का जमाव काफी हद तक कम हो जाता है.
    - एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आप चाहते हैं कि आपके अंदर गजब की ताकत आ जाए तो सुबह और शाम लहसुन और शहद के मिश्रण को खाकर ऊपर से गर्म दूध पी लीजिए. ध्यान रखें दूध चीनी वाला न हो.
    - 2-4 लहसुन की कलियों को देशी घी में तल लें. फिर कांच की एक शीशी में शहद भरकर इसमें तला हुआ लहसुन डालकर बंद कर दें. अब इस शीशी को गेंहू की बोरी के बीचोंबीच कुछ दिनों के लिए दबा लें. आप चाहें तो आटे के कनस्तर में भी शीशी दबा सकते हैं. फिर इसका सुबह-शाम सेवन करें. नपुंसकता नष्ट होती जाएगी.
    (इस तरीके से खाएंगे लहसुन तो होगा फायदा)

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए