• X

    इन खानों में लगाएं ऐसा तड़का, स्वाद हो जाएगा डबल

    पकवान की पहचान उसमें डाले गए तड़के या छौंक से होती है. वैसे तो हम आमतौर पर राई, जीरा, लाल मिर्च, हींग और पंचफोरन का तड़का किसी भी दाल या सब्जी में डाल देते हैं, लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी होती है जिसमें कुछ अलग तरीके का तड़का लगाएंगे तो ही उसके स्वाद में चारचांद लगाया जा सकता है.

    विधि

    पकवान की पहचान उसमें डाले गए तड़के या छौंक से होती है. वैसे तो हम आमतौर पर राई, जीरा, लाल मिर्च, हींग और पंचफोरन का तड़का किसी भी दाल या सब्जी में डाल देते हैं, लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी होती है जिसमें कुछ अलग तरीके का तड़का लगाएंगे तो ही उसके स्वाद में चारचांद लगाया जा सकता है.
    आइए हम बताते हैं ऐसी ही कुछ तड़कों के बारे में...

    ऐसे लगाएं दाल मखनी तड़का :
    मीडियम आंच में कड़ाही में एक बड़ा चम्मच घी गर्म करें. इसके बाद इसमें जीरा, एक दो छोटे चम्मच अदरक-लहसुन पेस्ट, बारीक कटी हरी मिर्च डालकर सुनहरा होने तक भून लें. आंच बंद कर आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें. इसे गर्मागरम दाल मखनी पर डालें और सर्व करें.

    सांभर तड़का के लिए ये:
    सांभर में दो तरह से तड़के लगाए जा सकते हैं. एक तड़का सांभर बनाने से पहले और दूसरा इसे बनाने के बाद.
    इसके लिए सबसे पहले तुअर दाल को सब्जियों के साथ पकाएं. पहले तड़के के लिए आधा छोटा चम्मच साबूत धनिया, मेथी दाना और जीरा लें. फिर दो बड़े चम्मच किसा नारियल, एक छोटा चम्मच चने की दाल और इतनी ही उड़द की दाल को तवे पर सुनहरा होने तक भून लें. सुनहरा होने के बाद आंच बंद करके इसे एक प्लेट में निकाल लें और ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद इसे बारीक पीस लें. पिसे हुए मसाला पेस्ट को इमली के साथ दाल में मिलाकर सांभर बना लें.
    और अगर ऊपर से तड़का लगाना चाहते हैं तो कड़ाही में तेल गरम करने के बाद आधा छोटा चम्मच राई डालकर चटकने तक भून लें. बारीक कटे प्याज डालकर सुनहरा होने तक भून लें. इसमें चुटकीभर हींग और कुछ करी पत्ता डालकर मिला लें. अब इसे सांभर के ऊपर डलकर छौंक लगा लें.

    काबुली चने का स्वाद बढ़ा देगा ये तड़का:
    मीडियम आंच में कड़ाही में एक बड़ा चम्मच तेल गरम करें. जीरा डालकर चटकने तक भून लें. फिर इसमें एक बड़ा चम्मच अदरक पेस्ट, आधा छोटा चम्मच गरम मसाल, आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालकर एक मिनट तक चलाते हुए अच्छे से भून लें. अब इसे काबुली चने के ऊपर से डालकर छौंक लगा लें.

    नारियल चटनी का तड़का:
    मीडियम आंच में कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें. तेल गरम होन के बाद इसमें राई डालकर हल्का चटकने तक भूनें. इसके बाद इसमें आधा छोटा चम्मच जीरा, चुटकीभर हींग, लाल मिर्च और करी पत्ता डालकर चटकने दें. जब यह तैयार हो जाए तो नारियल की चटनी के ऊपर से छौंक को डालें.

    कढ़ी में लगाएं ये तड़का:
    मीडियम आंच में कड़ाही में तेल गरम करें. इसके बाद इसमें राई और जीरा डालकर चटकने तक भून लें. करी पत्ता और लाल मिर्च डालकर भूनें. तैयार है कढ़ी का तड़का इसे कढ़ी में डालकर सर्व करें. आप इसे घी में भी भून सकते हैं.

    इडली तड़का:
    मीडियम आंच में कड़ाही में तेल गरम करें. एक छोटा चम्मच चने की दाल, राई, धुली उड़द दाल, कुटी लाल मिर्च डालकर भून लें. अब इसमें करी पत्ता, चुटकीभर हींग, एक छोटा चम्मच हल्दी, आधा छोटा चम्मच साम्भर मसाला और नमक डालकर दो मिनट भूनें. इसके बाद इसमें दो बड़े चम्मच पानी डालकर 1 से 2 उबाल आने तक पकाएं. अब इसमें इडली डालकर धीमी आंच पर थोड़ी देर पकाएं. तैयार है इडली तड़का.

    रसम तड़का:

    मीडियम आंच में कड़ाही में तेल गरम करें. राई, एक छोटा चम्मच धुली उड़द की दाल, चना दाल, कुटी हुई लाल मिर्च, आधा चम्मच जीरा डालकर चटकने तक भूनें.अब इसमें चुटकीभर हींग और नमक डालकर थोड़ी देर पकाएं. तैयार है रसम का तड़का. इसे रसम के ऊपर से डालें और गर्मागरम सर्व करें.
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    5


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 2
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए