• X

    पीते हैं प्लास्टिक की बोतल से पानी तो हो जाएं सावधान

    विधि

    बोतल से पानी पीना शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. कहते हैं पानी हमेशा शांत और धैर्य रखकर पीना चाहिए. जितना आराम से पानी पिया जाएगा, शरीर को उतना ही लाभ पहुंचेगा. (खून की कमी से परेशान हैं तो अपनाएं ये टिप्स)

    हर बीमारी का एक ही इलाज है पानी. पानी बॉडी के हर टॉक्सिंस को बाहर निकाल देता है. पहले के समय में लोग तांबे के जग या लोटे में पानी पीते थे और इसी वजह से उनके शरीर से हर तरह की बीमारियां कोसों दूर रहती थी. तांबे में मौजूद तत्व मानव शरीर को अंदर से सही रखता है. पर क्या आप जानते हैं कि पानी पीना का सही तरीका भी होता है.
    (इन 6 बीमारियों के लिए रामबाण है धनिया)

    कहा भी जाता है कि पानी हमेशा बैठ कर ही पीना चाहिए. चाहे आप कितने भी व्यस्त क्यों न हों, पानी पीने के लिए 2 मिनट तो बैठ ही जाना चाहिए. खडे़ होकर पानी पीने से इसका सीधा असर घुटनों पर पड़ता है.
    (जरूर खाएं ये 4 ड्राई फ्रूट्स
    )

    बदलते जमाने के अनुसार आजकल तो सभी बोतल से ही पानी पीना पसंद करते हैं, और वो भी प्लास्टिक की बोतल से. पर वो ये नहीं जानते कि ऐसा करने से वो कई बीमारियों को अपने अंदर इकट्ठा कर रहे हैं. पकवानगली में जानें बोतल से पानी पीने के क्या हैं नुकसान. (रोजाना पिएं ये खट्टा-मीठा हरे सेब का जूस)

    - प्लास्टिक के बोतल से पानी पीना कैंसर की वजह हो सकता है. प्लास्टिक की बोतल जब धूप में गर्म होती है तब प्लास्टिक में मौजूद केमिकल का रिसाव शुरू हो जाता है और यह पानी में घुलकर हमारे शरीर को नुकसान पहुंचता है. 
    (नींबू का छिलका भी है बड़े काम की चीज
    )
    - बोतल से पानी पीने से इंसान की स्मरण शक्ति पर बुरा असर पड़ता है. (आलू को छिलका सहित खाएंगे तो होंगे ये फायदे)
    - बोतल को बनाने के लिए बाइसफेनोल ए का प्रयोग किया जाता है जिसका पेट पर भी बुरा असर पड़ता है. पाचन क्रिया प्रभावित होती है और इससे कब्‍ज और गैस की समस्‍या भी हो सकती है. (देसी घी या मक्खन, कौन है हेल्थ के लिए बेस्ट ?)
    - गर्भपात होने का खतरा भी बढ़ सकता है.

    Photo- thoughtco.com

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    20


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 15
Poor 7

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए