• X

    एक दिन में सिर्फ इतना गर्म पानी, दूर कर देगा हर परेशानी

    हम आप अक्सर सुबह उठते ही पानी पीते हैं. पानी पीने से शरीर स्वस्थ होता है, लेकिन अगर और भी फायदे चाहिए गर्म यानी गुनगुना पानी पीना चाहिए. अगर दिन में तीन बार गर्म पानी पीने पी लिया जाए तो शरीर को कई गंभीर बीमारियों से से बचाया जा सकता है. आइए जानते हैं गर्म पानी पीने के फायदे के बारे में.

    हम आप अक्सर सुबह उठते ही पानी पीते हैं. पानी पीने से शरीर स्वस्थ होता है, लेकिन अगर और भी फायदे चाहिए गर्म यानी गुनगुना पानी पीना चाहिए. अगर दिन में तीन बार गर्म पानी पीने पी लिया जाए तो शरीर को कई गंभीर बीमारियों से से बचाया जा सकता है. आइए जानते हैं गर्म पानी पीने के फायदे के बारे में.

    वजन कम करें
    अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है और लाख कोशिशों के बावजूद भी कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने तक पिएं. आपको फर्क जरूर महसूस होगा. अगर आप ये हेल्‍दी ड्रिंक नहीं पीना चाहते हैं तो आप खाना खाने के बाद एक गिलास गर्म पानी पीना शुरू करें.

    सर्दी में गरम पानी पीने के ये हैं 10 चौंकाने वाले फायदे

    सर्दी-जुकाम से राहत
    बेमौसम भी आपको अगर सीने में जकड़न और जुकाम की शिकायत रहती है तो गर्म पानी राहत दे सकता है. यह किसी रामबाण से कम नहीं है. गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है. इसके सेवन से आराम मिलता है.

    पीरियड्स बनाए आसान
    पीरियड्स के वक्त उठने वाले दर्द से बचाने में गर्म पानी काफी मददगार साबित हो सकता है. इस दौरान गर्म पानी से पेट की सिकांई करने से भी काफी लाभ मिलता है और दर्द का एहसास कम होता है.

    बॉडी करे डिटॉक्‍स
    गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियों को बहुत आसानी से साफ कर देता है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं.
    कांच, प्लास्टिक या तांबे, किस बर्तन में पानी पीना सही है?

    बढ़ती उम्र थाम लें
    चेहरे पर पड़ती झुर्रियां आपको परेशान करने लगती हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है. आज से गर्म पानी पीना स्‍टार्ट कर दें और कुछ ही हफ्तों में इसका कमाल देख सकते हैं. त्‍वचा में कसाव आने लगेगा और यह चमकदार भी हो जाएगी.

    बालों के लिए है फायदेमंद
    इसके अलावा गर्म पानी का सेवन बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. रोजाना दिन में तीन गिलास पानी पीने से बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी फायदेमंद है.

    एक व्यक्ति को एक दिन में कितने गिलास पानी पीना चाहिए?

    पेट को रखे दुरुस्‍त
    गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है. खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने की आदत जरूर डालें. ऐसा करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट हल्‍का रहता है.

    ब्‍लड के सर्कुलेशन को रखे सही
    शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए खून का संचार पूरी बॉडी में सही होना बहुत जरूरी है और इसमें गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है.

    आखिर क्यों दी जाती है सुबह-सुबह नींबू पानी पीने की सलाह

    शरीर की एनर्जी बढ़ाए
    सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पीने से शरीर एनर्जी लेवल बढ़ता और डाइजेस्टिव सिस्टम भी सही रहता है.

    जोड़ों का दर्द करे दूर
    गर्म पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और घुटने के दर्द भी कम करता है. हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है इसलिए पानी पीने से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है.

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    3


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 1

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए