• X

    योगासन करने के तुरंत बाद ही न करें इन चीजों का सेवन

    योगासान व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक दोनों तरीकों से स्वस्थ बनाए रखता है. इसी के साथ हम आपको बता दें कि योगाभ्यास के साथ-साथ खान-पान का भी ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. एक संतुलित आहार और योगा ही एक अच्छे जीवन की कुंजी होती है. पर खाने में कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें अगर आप योगा करने के तुरंत बाद खा लेते हैं तो आप अपना योग और समय दोनों ही बरबाद कर रहे हैं. इससे योग का फायदा तो नहीं बल्कि आपके शरीर का नुकसान हो सकता है.

    अगर आप योगाभ्यास करने के बाद कड़वी चीजें, खट्टी चीजें जैसे बेर, तीखा मसालेदार खाना खाते हैं तो आप खुद को ही हानि पहुंचा रहे हैं. तली-भुनी चीजें, नमकीन, खट्टी चीजें, भाजी आदि को पूरी तरह से दरकिनार कर देना चाहिए. योगा करने के बाद बॉडी टेम्प्रेचर रेगुलेट होने में थोड़ा समय लगता है, ऐसे में तुरंत तुरंत गरम और ठंडी दोनों ही चीजें नुकसानदायक होती हैं. योगा के बाद गरम चाय -कॉफी, ठंडी-ठंडी छाछ, दही पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

    जितना हो सके योगा के बाद तीखी महक वाली चीजें जैसे हींग और लहसुन से भी दूरी बनाई रखनी चाहिए क्योंकि यह दिमाग को सुस्त कर देता है. नॉन-वेज की बात करें तो मांस, मछली और खासतौर पर मटन से दूरी बनाई रखनी चाहिए. सात्विक भोजन ही लेना चाहिए जो शरीर और दिमाग दोनों को शांत और चुस्त बनाए रखे.

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए