• X

    ये चीजें खाने से हो सकता है नुकसान, करते हैं धीमे जहर का काम

    खान-पान की कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें जरूरत से ज्यादा खाना किसी धीमे जहर से कम नहीं है. ऐसा करने से शरीर को नुकसान पहुंचता है और इसके घातक परिणाम आगे चलकर सामने आते हैं. आइए हम आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिनका अधिक सेवन आपके लिए खतरे की घंटी बन सकता है. साथ ही जानिए इससे बचने के उपाय भी .

    विधि

    खान-पान की कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें जरूरत से ज्यादा खाना किसी धीमे जहर से कम नहीं है. ऐसा करने से शरीर को नुकसान पहुंचता है और इसके घातक परिणाम आगे चलकर सामने आते हैं.

    आइए हम आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिनका अधिक सेवन आपके लिए खतरे की घंटी बन सकता है. साथ ही जानिए इससे बचने के उपाय भी .

    अंकुरित आलू:
    हम खाना बनाते समय अक्सर ही अंकुरित आलू का इस्तेमाल कर लेते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि ऐसे आलू के सेवन से माइग्रेन हो सकता है. इससे डायरिया होने का खतरा भी बढ़ जाता है. आलुओं को अंकुरित होने से बचाने के लिए इन्हें ठंडी और अंधेरी जगह रखें .
    नमक:
    खाने में नमक के ज्यादा इस्तेमाल से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा रहता है. इससे हार्ट अटैक और हड्डियों की प्रॉब्लम के चांस बढ़ जाते हैं. ऐसे में सेंधा नमक या सादे नमक को हल्का भूनकर इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है.

    चीनी:
    चीनी का जरूरत से ज्यादा सेवन शुगर यानी डायबिटीज के खतरे को बढ़ा देता है. खून में शुगर की मात्रा के बढ़ जाने से लिवर, हार्ट और किडनी की परेशानियों की संभावना भी बढ़ जाती है. चाय में भी चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करना बेहतर माना जाता है. इसके अलावा आप कई चीजों में शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. (ऐसे बनाएं गुड़ की चाय)

    जायफल:
    जायफल का इस्तेमाल आमतौर पर फ्राइड राइस बनाने में किया जाता है, पर ज्यादा मात्रा में इसका सेवन हानिकारक होता है. इससे हार्ट रेट तेज हो जाती है और उल्टी हो सकती है. दिमाग पर भी इसका बुरा असर होता है.

    कोल्ड ड्रिंक्स:
    जो अक्सर खाने के साथ कोल्ड ड्रिंक लेकर बैठते हैं वे ये जान लें कि जरूरत से ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीना किसी जहर से कम नहीं है. इसमें शक्कर की मात्रा ज्यादा होती है जिससे मोटापा तो बढ़ता ही है साथ ही ब्रेन, हार्ट सभी पर असर होता है.

    मैदा:
    मैदे का ज्यादा सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक होता है. यह शरीर के अंदर जाकर आंतो में चिपक जाता है और इससे धीरे-धीरे मोटापा और ब्लड शुगर भी बढ़ता है. जितना हो सके मैदे से बनी चीजें जैसे मोमोज, बिस्किट्स आदि कम ही खाने चाहिए. मोमोज आप चाहे तो आटे के भी बना सकते है. यहा पढे़ आटे के मोमोज बनाने की रेसिपी.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    14


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 8
Poor 5

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए