• X

    खान-पान की इन चीजों के लिए भी जाना जाता है गुजरात

    भारत के पश्चिमी हिस्से में स्थित गुजरात कई दार्श्निक स्थलों की वजह से मशहूर है. गुजरात में जितनी घूमने की जगह हैं उतना ही गुजरात अपने खान-पान के लिए भी जाना जाता है. आप चाहें गुजरात के किसी भी कोने जाएं ये गुजराती पकवान हमेशा खाने मिल जाएंगे.

    आइए हम बताते हैं ऐसी ही कुछ खास पकवानों के बारे में जो बढ़ाती हैं गुजरात की शान, बनाती हैं इसकी पहचान:

    - बाजरे की रोटी
    बाजरे की रोटी का असली स्वाद तो गुजरात में ही है. यह गुजरात का ऐसा पारंपरिक पकवान है जिसे खासतौर पर सर्दी में बनाया जाता है और इसे खाने से शरीर को बहुत ही एनर्जी मिलती है. गुजरात में इसे रोटला भी कहते हैं.

    - पूरन पोली
    पूरन पोली एक एक तरह का मीठा पराठा है. यह महाराष्ट्र के भी पारंपरिक पकवानों में से है. पूरन पोली को चने की दाल और गुड़ से बनाया जाता है.

    - गुजराती कढ़ी
    गुजराती कढ़ी आम तौर पर बनने वाली कढ़ी से कुछ अलग होती है. इसे गुजरात में खट्टे-मीठे टेस्ट के साथ बनाया जाता है. उत्तरी भारत में बनने वाली कढ़ी की तुलना में यह पतली होती है और इसमें पकौड़ों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.

    - ढोकला
    ढोकला तो गुजरात का फेमस स्नैक्स है ही. इसे न केवल गुजरात में बल्कि हर एक राज्य में बहुत पसंद किया जाता है. इसे पूरी तरह से भाप में पकाया जाता है और इसी वजह से इसमें बहुत ही कम तेल का इस्तेमाल होता है. लोकल भाषा में इसे खमण के नाम से ज्यादा जाना जाता है.

    - हांडवो
    हांडवो चावल, चना दाल, अरहर दाल और उड़द दाल के पेस्ट से बनाया जाता है और इसकी गार्निशिंग सफेद तिल से की जाती है. खाने में यह बहुत स्वादिष्ट लगता है.

    - खांडवी
    गुजराती खाने के शौकीनों में खांडवी खासतौर पर लो‍कप्रिय है. इसका खट्टा-मीठा स्वाद बहुत मजेदार होता है. खास बात यह है कि इसमे कैलोरीज भी ज्यादा नहीं होती और गुजराती इसे नाश्ते में जरूर खाते हैं.

    - फाफड़ा-जलेबी
    गुजरात जाएं और फाफड़ा-जलेबी का स्वाद न लें पाएं तो समझिए आप गुजरात के खास पकवान का मजा नहीं ले पाए. यह गुजरात का सबसे बेस्ट स्नैक्स माना जाता है. इसे बेसन से बनाया जाता है और कढ़ी व तली हुई हरी मिर्च के साथ खाया जाता है.

    - खाखरा
    गुजरात में ब्रेकफास्ट में चाय के साथ खाखरा बहुत पसंद किया जाता है. यह गुजरात का बहुत ही लोकप्रिय स्नैक्स है और इसे कई अलग-अलग फ्लेवर्स में बनाया जाता है. दिखने में यह बिल्कुल पतले पापड़ जैसा होता है.

    - गुजराती पत्रा
    गुजराती पत्रा गुजरात और महाराष्ट्र में बनने वाली कॉमन डिश है. गुजरात में इसे पत्रा के नाम से जाना जाता है जबकि महाराष्ट्र में आलू वड़ी के नाम से जाना जाता है. इसमें एक ही साथ आपको नमकीन, मसालेदार और मीठेपन का स्वाद मिलेगा.

     - लहसुन की चटनी
    ऐसा नहीं है कि गुजरात के लोग सिर्फ मीठा खाना ही खाते हैं, भले ही वे अपनी दाल-सब्जियों में थोड़ा चीनी-गुड़ का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन रोटी या पराठे के साथ लहसुन की चटनी उनकी प्लेट में जरूर होती है. यह बहुत तीखी होती है और खाने का स्वाद बढ़ा देती.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए