• X

    अभी खा लें ऐसी चीजें, पैग पर पैग लगाने पर भी नहीं होगा हैंगओवर

    अक्सर पार्टी में लोग ज्यादा खा लेते हैं या फिर पी लेते हैं. जिससे उल्टी और हैंगओवर जैसी समस्या आम है. ये तो खाने और पीने के बाद की स्थिति है, लेकिन इन चीजों को कंट्रोल करने के लिए पार्टी के 4-5 घंटे पहले थोड़ी तैयारी कर लेनी चाहिए. ऐसा करने से न तो उल्टी होगी और नहीं हैंगओवर.
    इसी बारे में एक्‍सपर्ट बताते हैं कि ड्रिंक करने से पहले कुछ स्‍पेशल फूड खाना चाहिए, ताकि उससे शरीर पर एल्‍कोहल का असर कम से कम हो. आइए हम आपको बताते हैं कि पार्टी करने से पहले किन-किन चीजों का ध्यान रखकर आप खूब एंजॉय कर सकते हैं.

    पार्टी के पहले क्या-क्या न करें

    तला-गला न खाएं
    शराब का नशा या उल्टी तभी होती है जब या तो खाली पेट खूब पी ली जाए पीने के पहले खूब तला गला खा लिया जाए. पार्टी करने जा रहे हैं तो कुछ घंटे पहले ज्यादा तला-गला न खाएं. फास्ट फूड खाने से भी बचना चाहिए. उल्टी तभी होती है जब इंसान बहुत ज्यादा तला-गला खाने के बाद शराब का सेवन करता है.

    खूब पानी पीएं
    पार्टी में जाने से पहले खूब पानी पी लें. इससे शरीर डिहाइड्रेड यानी शरीर में पानी की कमी नहीं होगी. क्योंकि पार्टी में शराब का सेवन करने के बाद प्यास कम नहीं लगती है और इस दौरान पेशाब बार लगती है. अगर शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी रहेगा. सिरदर्द, हैंगओवर और उल्टी से बच सकते हैं. इसलिए पार्टी करने के पहले और दौरान पानी खूब पीना चाहिए.
    पार्टी में किस ड्रिंक को कैसे सर्व करें

    ज्यादा भारी खाना न खाएं
    अगर आप पार्टी में जा रहे हैं तो शाम का या रात का खाना लाइट ही रखें. ज्यादा हैवी न खाएं, लेकिन इसका यह मतलब भी है कि पार्टी भूखे पेट जाकर वहां बहुत ज्यादा खा-पी लें. पार्टी में जाने से प्रोटीन वाली चीजें खा लें.

    क्या-क्या खाना फायदेमंद है


    ज्यादा से ज्यादा खाएं फल
    फल विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इनमें पौटेशियम भी अच्छी मात्रा में होता है जो शरीर में फ्लूएड्स को संतुलित रखता है. इनके सेवन से एल्‍कोहल पीने के कारण होने वाले हैंगओवर को भी दूर किया जा सकता है.

    आचार
    कई लोग शराब पीने से पहले अचार खाना पसंद नहीं करते हैं. जबकि यह अचार एक सेहतमंद फूड होता है. पीने से पहले अचार खाने से हैंग ओवर नहीं होता है क्‍योंकि अचार में इलेक्‍ट्रोलाइट्स और सॉल्‍टी ब्राइन होता है.

    बादाम
    चाहे आप कोई भी ड्रिंक पीने जा रहे हैं. उससे पहले बादाम जरूर खाकर जाएं. 8-10 बादाम खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन मिल जाएगा जो पेट को मजबूत रखेगा. साथ ही पेट पर शराब का बुरा असर भी कम करेगा.

    चीज़ या पनीर
    शराब पीने से पहले चीज या पनीर खा लेने से हैंगओवर नहीं होता. ये हेल्दी फूड माने जाते हैं. इन्हें खाने के बाद आप चाहे फिर कितन ही पैग चढ़ा लें.
    घर की छोटी पार्टी में सर्व कीजिए चेरी मदिरा

    नैचुरल क्रीम वाले फूड
    नैचुरल क्रीम वाला फूड भी शराब के नशे और हैंगओवर को कम कर देता है.

    हमस है बढ़िया ऑप्शन
    जब आप शराब पीते हैं तो शरीर को विटामिन-बी की सबसे ज्‍यादा जरूरत होती है. एक्‍सपर्ट मानते हैं कि हमस सबसे हेल्‍दी फूड होता है, इसमें प्राकृतिक रूप से विटामिन-बी मिला होता है जो एल्कोहल के दुष्‍प्रभावों को दूर कर देता है.

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए