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    व्यायाम और खानपान को लेकर WHO ने दी है चौंकाने वाली रिपोर्ट

    देश में लगभग 34 प्रतिशत लोग जिनमें 24.7 प्रतिशत पुरुष और 43.9 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं, स्वास्थ्य को लेकर सजग नहीं है. यानी स्वस्थ रहने के लिए वे पर्याप्त व्यायाम नहीं करते हैं.

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक हालिया रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है. रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक स्तर पर 1.4 अरब से अधिक वयस्कों में पर्याप्त शारीरिक गतिविधि न करने से बीमारियों का खतरा है. इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2001 से शारीरिक गतिविधि के वैश्विक स्तर में कोई सुधार नहीं है. व्यायाम की कमी से समय के साथ हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज, डिमेंशिया और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. लोगों की ऐसी लाइफ स्टाइल और खान-पान पर ध्यान न देने से इन बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

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    क्यों है खतरा
    ज्यादातर समय बैठे रहने या फिर सिटिंग जॉब का स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. जिन लोगों के पास डेस्क की नौकरियां हैं, वे कुर्सियों पर बैठकर काम करते हैं. यह उनकी मजबूरी है, लेकिन वे नियमित व्यायाम से इसके नकारात्मक प्रभावों को कम कर सकते हैं. इस साल के शुरू में प्रकाशित एक अध्ययन में अमेरिकी जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में दिखाया गया है कि व्यायाम की कमी मानव शरीर को सेलुलर स्तर तक सीधे प्रभावित करती है. बुजुर्ग महिलाएं जो कम शारीरिक गतिविधि वाले दिन में 10 घंटे से अधिक समय तक बैठती हैं, उनमें ऐसी कोशिकाएं होती हैं जो आठ साल पहले ही जैविक रूप से वृद्ध होती जाती हैं.

    इससे पहले भी हो चुका सर्वे
    साल 2013 में हुआ मैक्स बुपा वॉक फॉर हेल्थ सर्वे का सर्वेक्षण कहता है कि हर चौथा भारतीय व्यायाम नहीं करता, और जो व्यक्ति व्यायाम करते भी हैं उनमें भी आधे दौड़ने और तैरने के बजाय टहलना पसंद करते हैं. मालूम हो कि यह सर्वे दिल्ली, मुंबई और कोलकाता जैसे महानगरों में कराया गया था. इस सर्वे में भाग लेने वाले 56 प्रतिशत लोगों का कहना था कि वह एक्सरसाइज में टहलना पसंद करते हैं.

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    सर्वेक्षण में शामिल प्रतिभागियों में से 34 फीसदी ने जहां रक्तदाब एवं हृदय संबंधी समस्याओं के कारण टहलने की बात स्वीकार की थी, वहीं 24 फीसदी लोगों ने चिकित्सक की सलाह के बाद टहलना शुरू करने की बात कही थी.

    आखिर स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए
    - फिट रहने के लिए एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो आहार पर ध्यान देना ज्यादा जरूरी है. इसमें साबुत अनाज, एक मौसमी फल और सब्जियां जरूर शामिल करना चाहिए.
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    - वहीं रेशेदार भोजन करने से लंबे समय तक पेट भरा महसूस करेंगे.
    - वहीं कम एक्सरसाइज करने वालों को फास्ट फूड और रिफाइंड भोजन से बचना चाहिए. बहुत ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करने से वजन बढ़ता है. साथ ही ब्लड प्रेशर और ट्राइग्लिसराइड के स्तर में बढ़ोतरी हो सकती है.
    - एक्सरसाइज न करना और धूम्रपान करने से डायबिटीज होने की आशंका बढ़ जाती है. इसलिए धूम्रपान से बचें.

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    Photo- Getty Images

     

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