• X

    रोजाना ड्रिंक करने वालों को ये चीजें जरूर खाना चाहिए

    यदि आप रोजाना ड्रिंक करते हैं तो आपको अपने खान-पान में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जिससे लीवर डैमेज होने से बच जाए. क्योंकि शराब पीने से सबसे ज्यादा प्रभावित लीवर ही होता है.

    कच्‍ची सब्जियां हैं बेहतर
    लीवर को सुचारू रूप से काम करने के लिए कच्ची सब्जियां मददगार साबित हो सकती हैं. यह कच्ची सब्जियों को जल्दी पचा लेता है. बीट्स, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गाजर, फूलगोभी, ककड़ी, और पत्तेदार सब्जियां लिवर की सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं.

    लीवर के लिए बेस्ट है केला
    रोजाना एक केला खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और शरीर को जरूरी कैलोरी भी मिल जाती है. वहीं शराब पीने वाले लोगों को केला जरूर खाना चाहिए क्योंकि इसमें पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है. केला खाने से पाचन तंत्र दुरुस्‍त रहता है और धातु और विषाक्‍त पदार्थ निकालता है जिससे लिवर बेहतर तरीके से काम कर पाता है.

    (सर्दी में भी ये चीजें नहीं पड़ने देंगी आपको बीमार)

    बीमारी से बचाएगा ब्‍लूबेरीज
    बीमारियों से लड़ने वाले तत्‍व ब्लूबेरीज में भरपूर मात्रा में होते हैं. यदि आप रोजाना ड्रिंक करते हैं तो अपने खान-पान में ब्लूबेरीज, डार्क चॉकलेट, ऑलिव और बेर को जरूर शामिल करना चाहिए. इनके सेवन से लीवर रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है.

    लीवर संबंधी रोगों से बचाता है ओटमील
    ओटमील को तो यूं भी स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा माना जाता है. इसमें बहुत ज्यादा फाइबर होता है जिससे पेट भरा हुआ महसूस करता है. ज्यादा एल्कोहल के सेवन से यह फूलने लगता है और इसके खराब होने के खतरे बढ़ जाते हैं. रिसर्च में भी सामने आया है कि ओटमील लीवर संबंधी रोगों से भी बचा जा सकता है.
    (छोटा फल बड़ा फायदा, आंवले की बात निराली है)

    पालक का सलाद
    एल्कोहल का सेवन करने से लीवर फूल जाता है. ऐसे में पालक खाना बेहतर हो सकता है. पालक में भरपूर मात्रा में ग्‍लुटाथिओन नामक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जिससे लिवर को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद मिलती है. आप चाहें तो पालक को कच्‍चा या सलाद के रूप में खा सकते हैं. 

    (सर्दी में भी ये चीजें रखेंगी आपको फिजिकली स्ट्रॉन्ग)

    कॉफी पीने कैंसर के खतरे से बचें
    कॉफी के फायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं, लेकिन रिसर्च में सामने आया है कि रोजाना 2 से 3 कप कॉफी पीने से लीवर कैंसर का खतरा कम हो जाता है.

    (खाएं ये चमत्कारिक ड्राईफ्रूट कभी बीमार नहीं पड़ेंगे)

    लिवर कैंसर से ग्रीन टी
    ग्रीन स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत ही अच्छी चीज है, यदि इसे सही समय पर पिया जाए. इसे पीने से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा भी पाया जा सकता है. ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कई तरह के कैंसर जैसे लीवर कैंसर आदि से शरीर की रक्षा करता है.

    जड़ी-बूटियों और मसाले का लें सहारा
    जड़ी-बूटियों तो हमारे खान-पान का हिस्सा हैं. चिकित्सा पद्धति से पहले इन्हीं जड़ी-बूटियों से बीमारियों का इलाज किया जाता था और अब भी किया जाता है. आदिवासी लोग आज भी गोली-दवाइयों से ज्यादा विश्वास जड़ी-बूटियों पर जताते हैं. ऐसी कई जड़ी-बूटियां और मसाले हैं जो लीवर कैंसर से बचाते हैं. दालचीनी, जीरा, करी पाउडर, ऑरेगैनो, रोजमैरी आदि लीवर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती हैं.

    (क्या आप जानते हैं कि मिर्च खाने से भी बढ़ती है उम्र)

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए