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    सर्दी में भी ये चीजें नहीं पड़ने देंगी आपको बीमार

    मौसम में बदलाव आ चुका है और ऐसे में सर्दी-जुकाम का होना, तबीयत का बिगड़ना लाजमी है. ठंड में भी तंदुरूस्त रहने में खान-पान की बहुत अहम भूमिका होती है तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिन्हें खाकर आपके शरीर में गर्माहट बनी रहेगी और बीमारियां आपसे ठंड में भी दूर रहेंगी.

    अखरोट और बादाम
    ठंड के दौरान रात में बादाम भिगोकर रख देना और इसे अगली सुबह इसके छिलके उतार कर खाना बहुत ही सेहतमंद माना जाता है. अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड ब्लड सर्कुलेशन सही रखता है.

    अंगूर
    एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने की वजह से रोजाना अंगूर खाना स्किन को हेल्दी और त्वचा चमकदार बनाए रखता है. इतना ही नहीं बल्कि इसमें मौजूद पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए बहुत लाभदायक है. अंगूर में कई तरह के विटामिन, कैल्शियम, आयरन आदि पाया जाता है.

    अमरूद
    अमरूद में भरपूर मात्रा में विटामिन C, पोटैशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इसमें 80 प्रतिशत पानी होने की वजह से यह सर्दी में स्किन में नमी बरकरार रखता है.

    लहसुन
    लहसुन की तासीर गर्म होती है और सर्दी में इसका सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. रोज सुबह लहसुन की 3 से 4 कलियां चबाकर खाने से ठंड से काफी बचाव रहता है.

    अंडा
    अंडे की तासीर भी गर्म होती है और ब्रेकफास्ट में एक उबला अंडा खाना सेहत तो बनाता ही है साथ ही यह ठंड से बचाए रखता है.

    खजूर
    खजूर में मौजूद विटामिन शरीर को एनर्जी देते हैं. रोज सुबह खाली पेट एक खजूर खाकर एक गिलास गर्म दूध पी लेने से शरीर को गर्माहट और साथ ही बहुत ताकत भी मिलती है.

    गाजर
    सर्दी में गाजर खाना बहुत ही सेहतमंद माना जाता है. अगर आप गाजर के साथ पालक मिलाकर इसका सूप पिएंगे तो यह शरीर को सभी बीमारियों से बचाए रखेगा.

    सेब
    सेब के लिए तो कहा ही जाता है कि अगर आप डॉक्टर से दूर रहना चाहते हैं तो रोजाना एक सेब जरूर खाएं. सेब में मौजूद विटामिंस और मिंरल्स सर्दी में भी हेल्दी रहने में मददगार है.

    अनार
    चाहें आप अनार के दाने यूहीं खाएं या इसका जूस बनाकर पिएं, दोनों ही तरीके से सर्दी हो या गर्मी हर समय अनार का सेवन बहुत ही फायदेमंद है.

    आंवला
    आंवला के औषधीय गुणों के तो क्या कहने. यह विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, कैरोटीन और विटामिन बी कॉम्पलेक्स का बहुत बड़ा स्रोत है इसलिए इसे रोजाना खाने में शामिल करना बेहद जरूरी है. यह न केवल शरीर के एक हिस्से को बल्कि पूरे शरीर को अंदर तक स्वस्थ रखता है. सर्दी जुकाम में बहुत आरामदायक सिद्ध होता है.

    इन सभी चीजों के अलावा आप सर्दी में इन्हें भी अपने खाने में जरूर शामिल करें:
    – ठंड के मौसम में शकरकंद खाना बहुत अच्छा होता है. ये शरीर को गर्म रखने के साथ ही खून भी बढ़ाता है.
    – सर्दी में एक प्याली अदरक की चाय मानो शरीर में जान डाल देती है. अदरक को आप न केवल चाय में बल्कि दाल और सब्जी में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
    पत्तागोभी इम्यून पावर को बढ़ाता है.
    – सर्दी में चुकंदर का सेवन भी बहुत लाभकारी माना जाता है. चुकंदर को शरीर में खून बढ़ाने का सबसे बढ़िया स्रोत कहा जाता है. एक रिसर्च में यह पाया गया है कि चुकंदर का जूस पीने से स्टैमिना बढ़ता है.
    – मक्का, जौ, ज्वार, बाजरा की रोटियां अपने लंच या डिनर में जरूर ले. इससे शरीर को गर्माहट मिलती है.

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